দেশ

धनबाद रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं से युक्त करने की दिशा में रेलवे ने बढ़ाया कदम

  • वातानुकूलित वेटिंग हॉल एक्स रे स्कैनर मशीन की मिली सौगात, 2 लेन सड़क का भी हुआ शिलान्यास।

धनबाद : धनबाद रेलवे स्टेशन धीरे- धीरे एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं से युक्त होने लगा है। इसी क्रम में रविवार को वातानुकूलित प्रतिक्षालय, जंक्शन के दोनों छोर के प्रवेश द्वार पर एक्सरे स्कैनर मशीन का उद्घाटन  एवं झरिया रेल लाइन के समानांतर 2 लेन सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास सांसद पशुपति नाथ सिंह के द्वारा किया गया। मौके पर मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल विधायक राज सिन्हा डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा समेत सैकड़ों गणमान्य लोग मौजूद रहें। उद्घाटन के बाद मीडिया से बात करते हुए सांसद पशुपतिनाथ सिंह ने कहा कि पहली दफा ऐसा हुआ है कि कोई साधारण टिकट कटाकर सफर करने वाला व्यक्ति भी ए.सी. वेटिंग रूम में आराम कर सकता है और ट्रेन का इंतजार कर सकता हैं। धनबाद रेलवे स्टेशन इस कार्य के लिए देशभर में जाना जाएगा।

जबकि मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल ने कहा कि दक्षिणी भाग में रेलवे सौंदर्यीकरण के साथ-साथ झरिया रेलवे लाईन के समानांतर टू लेन के खूबसूरत सड़क बनाने का निर्माण कार्य का आज शिलान्यास जो किया गया है इससे गया पुल और ओवर ब्रिज पर ट्रैफिक घटेगी। साथ ही झरिया कतरास बोकारो तरफ से आने वाले लोगों को स्टेशन जाने के लिए रेलवे लाईन क्रॉस करने या फिर ओवरब्रिज पार करके उत्तरी छोड़ जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। साथ ही  दक्षिणी भाग को भी खूबसूरत तरीके से सजाने का काम किया जा रहा है जो काफी आकर्षक लगेगा। सड़क बनने से  प्रभावित होकर बेरोजगार होने वाले दुकानदारों के संबंध में कहा कि अगर उन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन वेंडिंग जोन में करा रखा है तो उन्हें नगर निगम के द्वारा दुकानें बनाकर वेंडिंग जोन में दी जाएगी लेकिन जो लोग रजिस्ट्रेशन नहीं कराये है वे जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करवा लें।

जबकि डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा ने बताया कि इसके अंदर एक्स रे मशीन लग जाने से यात्री सुरक्षा एवं सुविधाओं में वृद्धि हुई है। जितने भी अवैध इंट्री प्वाइंट थे उसे बंद किया जा रहा है और जो भी सामान स्टेशन परिसर में प्रवेश करेंगी उसकी यहां पर स्कैनिंग की जाएगी इससे न सिर्फ अवैध सामानों की तस्करी पर लगाम लगेगा बल्कि कई तरह के असामान्य आपराधिक घटनाओं से निबटने में भी सहायता मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *