দেশ

चुनाव से पहले धनबाद पुलिस को मिली अहम सफलता, पांच साईबर अपराधी हुए गिरफ्तार

  • फर्जी तरीके से सिम आवंटित करने वाले रिटेलर और अब संलिप्त बैंक कर्मियों पर भी होगी कार्रवाई।

धनबाद : धनबाद पुलिस ने  शुक्रवार को निरसा थाना क्षेत्र के पिठाकियारी रानी तालाब के निकट से पांच साईबर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। पकड़े गए अपराधियों के पास से पुलिस ने  2 बाईक, एक स्कूटी, लैपटॉप, डेस्कटॉप, सिम कार्ड, मोबाईल फोन, बैंक पासबुक सहित अन्य सामान भी बरामद किया है।

एसएसपी  किशोर कौशल ने मीडिया को बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ अपराधी निरसा में रहकर फर्जी कॉल कर सीधे साधे लोगों को उनका एटीएम कार्ड नंबर, ओटीपी, सीवीवी नंबर इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर विभिन्न तरह के ई वॉलेट एवं फर्जी बैंक खातों के माध्यम से रुपए उड़ा रहे हैं।

इसको लेकर  ग्रामीण एसपी के नेतृत्व में छापामारी दल का गठन किया गया और पिठाकियारी रानी तालाब के पास छापामारी कर अनोज दास, प्रहलाद रविदास  अंकित रविदास, तूफान रविदास और राहुल रविदास को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में अपराधियों ने स्वीकार किया कि वे लोगों को बैंक का अधिकारी बताकर उनका एटीएम कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर, ओटीपी नंबर इत्यादि प्राप्त कर उनसे राशि की ठगी करते थे।

एसएसपी ने बताया कि गिरफ्तार साईबर अपराधी तुफान रविदास पर निरसा थाना में कांड संख्या 133 / 16 एवं 199 / 18 भी अंकित है। उन्होंने बताया कि अपराधियों के पास से एक लैपटॉप, 2 डेस्कटॉप, एक पेन ड्राइव, कार्ड रीडर, डोंगल, 14 सिम कार्ड, 5 मेमोरी कार्ड, 6 चीप एडेप्टर, 7 मोबाइल फोन, इलाहाबाद बैंक की 1, पंजाब नेशनल बैंक 2, बैंक ऑफ इंडिया 3 और बंधन बैंक के 10 पासबुक, पंजाब नेशनल बैंक की एक चेक बुक, 4 एटीएम कार्ड, दो मोटरसाईकिल व एक स्कूटी बरामद की गई है।

पुलिस इसकी भी जांच करेगी कि रिटेलर फर्जी नाम पर सिम कैसे आवंटन करते हैं। साथ ही जो बैंक खाते जप्त हुए हैं उसकी जांच होगी और किसी बैंक कर्मी की संलिप्तता आती है तो उसे भी बख्सा नही जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *