দেশ

धनबाद : जापान की यूरी बनी धनबाद के सुंदरम की जीवनसाथी, हिन्दू रीति रिवाज से हुआ विवाह

  • परिवार ने जाति बंधन, धर्म और सरहदों की बंदिशों को तोड़ कायम की दिल के रिश्ते की मिशाल।

धनबाद : धनबाद के कुमार सुंदरम और जापान की यूरी दोनो बुधवार परिणय सूत्र में बंध गयें। सरायढेला स्थित प्रभु दर्शन अपार्टमेंट में रहने वाले कुमार सुंदरम जापान के टोकियो में बैंकर्स का जॉब करते है। यूरी से उनका संपर्क पिछले कई  सालो से है। दोनो में पहले दोस्ती हुई और फिर प्यार हो गया। एक साल दोनो ने एक दूसरे को अच्छे से समझने के बाद विवाह करने का निर्णय लिया। दोनो के परिवार वालो की भी उन्हें सहमति मिली। आज कुमार सुंदरम के घर खुशी का माहौल है। विवाह में शामिल होकर कन्यादान करने के लिए यूरी के माता पिता और भाई भी धनबाद पहुंचे हैं।

यूरी ने पत्रकारों को बताया कि यह शादी उनके लिए एक सरप्राइज की तरह है। उन्होंने कहा धनबाद का माहौल उन्हें अपने होम टाउन की तरह ही लगा है। उन्होंने कहा कि इस शादी से वह तथा उनका परिवार बेहद खुश है। हिन्दू रीति रिवाज से दोनों का विवाह हुआ। इन्होंने कोर्ट में भी शादी की अर्जी दी है।

वही कुमार सुंदरम ने बताया कि यूरी इंटेरियर डिजायनर हैं एक प्रदर्शनी के दौरान पहली नजर पड़ी और बातें हुईं फिर हम दोनों दोस्त बन गयें। दोस्ती लंबी चली फिर धीरे धीरे प्यार हो गया। हम दोनों के बीच भाषा की असमानता थी बावजूद ये हिंदी के अलावे भोजपुरी भी सिख रही हैं। फिर मैंने यूरी को विवाह का प्रस्ताव दिया। इस विवाह के लिए परिवार के सभी सदस्यों की सहमति की जरूरत थी। इसलिए अपने माता-पिता से बात किया और यूरी के माता-पिता से भी बात की फिर दोनों की सहमति बन गई। यूरी ने मेरे मन में ऐसा जगह बनाया कि लगा कि इससे बेहतर मेरे लिए कोई दूसरी लाइफ पाटनर हो ही नहीं सकती। फिर उसने मेरे माता-पिता का भी जापान जाने पर बहुत ही अच्छे से देखभाल किया उनके साथ बहुत तरीके से पेश आई। तब लगा कि इसके अलावा किसी और के साथ जीना मुनासिब नहीं होगा।

वहीं कुमार सुंदरम के पिता जो कि पेशे से BCCL के रिटायर्ड इंजीनियर है और मूल रूप से बिहार के छपरा के रहनेवाले हैं।उन्होंने कहा कि आज के समय में जाति प्रथा दहेज प्रथा समाजिक कुरीतियां एवं धर्म के बंधन को छोड़ना बहुत जरूरी है। इसलिए हमने अपने बेटे को उसके पसंद का जीवनसाथी चुनने की आजादी दी ताकि वह अपनी जिंदगी जी सकें। इस विवाह से परिवार के सभी सदस्य खुश हैं हम सभी नई बहू के स्वागत के लिए तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *